Menu

LIVE तीसरा वनडे / ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 314 रन का लक्ष्य दिया, स्टोइनिस-कैरी नाबाद रहे

LIVE तीसरा वनडे / ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 314 रन का लक्ष्य दिया, स्टोइनिस-कैरी नाबाद रहे
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैच की सीरीज का तीसरा वनडे रांची के झारखंड स्टेट्स क्रिकेट एसोसिएशन अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम पर खेला जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 5 विकेट पर 313 रन बनाए हैं। उसके लिए उस्मान ख्वाजा ने सबसे ज्यादा 104 रन बनाए। एरॉन फिंच 93 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इनके अलावा ग्लेन मैक्सवेल ने 47 रन बनाए। मार्क्स स्टोइनिस 31 और एलेक्स कैरी 21 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे। ऑस्ट्रेलिया का पहला विकेट 193, दूसरा 239, तीसरा 258 चौथा और पांचवां विकेट 263 रन पर गिरा।

इस मैच में टीम इंडिया ने टॉस जीता और गेंदबाजी का फैसला किया। आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस है। इस मौके पर बीसीसीआई की प्रशासकों की समिति और भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान डायना एडुल्जी भी टॉस के दौरान मौजूद रहीं।

ऐसे गिरे ऑस्ट्रेलिया के विकेट

पहला विकेट (31.5 ओवर) : एरॉन फिंच ने कुलदीप यादव को गेंद फेंकी। गेंद फिंच के पैड पर लगी। कुलदीप ने एलबीडब्ल्यू की अपील की। अंपायर ने आउट दे दिया। फिंच ने रिव्यू ले लिया। थर्ड अंपायर ने मैदानी अंपायर के फैसले को सही ठहराया। फिंच को 93 रन पर ही पवेलियन लौटना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 193/1 था।

दूसरा विकेट (38.3 ओवर) : मोहम्मद शमी की यह गेंद थोड़ी शॉर्ट थी। उस्मान ख्वाजा इसे पुल करना चाहते थे, लेकिन गेंद उनके बल्ले पर पूरी तरह से आई नहीं और शॉर्ट मिडविकेट पर खड़े जसप्रीत बुमराह ने उनका कैच पकड़ लिया। इस समय टीम का स्कोर 239/2 था।

तीसरा विकेट (41.6 ओवर) : ग्लेन मैक्सवेल और शॉन मार्श ने रन लेने की कोशिश की, लेकिन रविंद्र जडेजा ने गेंद को सीधे विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी के हाथों में पहुंचाया। धोनी ने बिना देरी किए मैक्सवेल के क्रीज पर पहुंचने से पहले ही विकेट की गिल्लियां उड़ा दीं। मैक्सवेल-मार्श तीसरे विकेट के लिए 19 रन ही जोड़ पाए थे।

चौथा विकेट (43.2 ओवर) : कुलदीप की इस फुल लेंथ गेंद को शॉन मार्श ने आगे बढ़कर मारने की कोशिश की, लेकिन गेंद उनके बल्ले पर सही से नहीं आई और विजय शंकर ने अपनी दाईं ओर दौड़ते हुए बहुत ही शानदार कैच पकड़ा। ऑस्ट्रेलिया के खाते में तब तक 263 रन जुड़ चुके थे।

पांचवां विकेट (43.4 ओवर) : कुलदीप यादव की इस फुल लेंथ गेंद को पीटर हैंड्सकॉम्ब ने आगे बढ़कर खेलने की कोशिश की। हालांकि, गेंद ने टर्न लिया और उनके पैड पर जा लगी। कुलदीप ने एलबीडब्ल्यू की अपील की और अंपायर ने अपनी अंगुली उठा दी। टीम का स्कोर 5 विकेट पर 263 रन हो गया।

उस्मान ने 24वें वनडे में पहला शतक लगाया

ऑस्ट्रेलियाई ओपनर उस्मान ख्वाजा ने अपने 24वें वनडे में करियर का पहला शतक लगयाा। उन्होंने 56 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया था। अगले 50 रन बनाने के लिए उन्होंने 51 गेंदें खेलीं। उनसे पहले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच 93 रन बनाकर कुलदीप यादव की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हुए। उन्होंने नौ पारियों बाद वनडे में अर्धशतक लगाया।

नौ महीने बाद ऑस्ट्रेलियाई ओपनर्स ने 100+ रन जोड़े

ऑस्ट्रेलियाई ओपनर्स ने जून 2018 के बाद पहली बार शुरुआती विकेट के लिए 100 या उससे ज्यादा रन की साझेदारी की। इससे पहले फिंच और ट्रैविस हेड ने 21 जून 2018 को इंग्लैंड के खिलाफ चेस्टर-ली-स्ट्रीट के मैदान पर पहले विकेट के लिए 101 रन की साझेदारी की थी।

Leave a Reply
Your email address will not be published. Required fields are marked *
Cancel reply
Leave a Comment
Your email address will not be published. Required fields are marked *