Menu

DC vs CSK: चेन्‍नई सुपर किंग्‍स का विजय अभियान जारी, दिल्‍ली कैपिटल्‍स को 6 विकेट से दी पटखनी

DC vs CSK: चेन्‍नई सुपर किंग्‍स का विजय अभियान जारी, दिल्‍ली कैपिटल्‍स को 6 विकेट से दी पटखनी
नई दिल्ली:

IPL 2019:आईपीएल-2019 में एमएस धोनी की चेन्‍नई सुपर किंग्‍स का विजय अभियान जारी है. चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने आज गेंदबाजी और बल्‍लेबाजी, दोनों ही क्षेत्रों में शानदार प्रदर्शन करते हुए दिल्‍ली कैपिटल्‍स को 6 विकेट के बड़े अंतर से परास्‍त कर दिया. फिरोज शाह कोटला पर चेन्‍नई ने पहले दिल्‍ली कैपिटल्‍स टीम को 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 147 रन पर सीमित कर दिया और फिर जीत के लिए जरूरी लक्ष्‍य 19.4 ओवर में महज चार विकेट खोकर हासिल कर लिया. विजयी टीम के लिए शेन वॉटसन ने 44 रन (26 गेंद, चार चौके और तीन छक्‍के) तथा सुरेश रैना ने 30 रन (16 गेंद, चार चौके और एक छक्‍का) की पारी खेली.कप्‍तान एमएस धोनी ने 32 और ड्वेन ब्रावो ने 4 रन पर नाबाद रहते हुए जीत की औपचारिकता पूरी की. मैच में टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए दिल्‍ली के लिए शिखर धवन ने 51 रन की पारी खेली थी. गत विजेता चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की यह लगातार दूसरी जीत है. टीम ने अपने प्रारंभिक मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू को पराजित किया था.

SCORECARD

COMMENTARY

MATCH GRAPHICS

चेन्‍नई की पारी: वॉटसन, रैना और धोनी ने दिलाई जीत

दिल्‍ली के 147 रन के स्‍कोर के जवाब में चेन्‍नई की पारी का आगाज शेन वॉटसन और अंबाती रायुडू ने किया. इन दोनों ने पहले दो ओवर में 16 रन बनाए, इसमें ज्‍यादातर योगदान वॉटसन का था. तीसरे ओवर में ईशांत शर्मा ने रायुडू (5) को श्रेयस अय्यर से मिडऑफ पर कैच करा दिया. रायुडू की जगह सुरेश रैना बैटिंग के लिए आए. चौथे ओवर में गेंदबाजी के लिए आए रबाडा को वॉटसन ने पहले चौका और फिर छक्‍का लगाया. ओवर में 10 रन बने. पारी के पांचवें ओवर में (गेंदबाज ईशांत शर्मा) रैना ने आखिरी तीन गेंदों पर लगातार चौके बनाए. बेहद महंगे साबित हुए इस ओवर में 18 रन बने, एक चौका लेग बॉय के जरिये बने. इस ओवर की आखिरी गेंद पर दिल्‍ली के 50 रन पूरे हुए.सातवें ओवर में बॉलिंग के लिए आए अमित मिश्रा को वॉटसन ने दो छक्‍के जड़ दिए लेकिन मिश्रा ने ओवर की पांचवीं गेंद वाइड फेंकते हुए वॉटसन (44 रन, 26 गेंद, चार चौके, तीन चौके) को स्‍टंप करा दिया.10वें ओवर में राहुल तेवतिया को सुरेश रैना ने छक्‍का और केदार जाधव ने चौका लगाया. 10 ओवर के बाद स्‍कोर दो विकेट खोकर 97 रन तक पहुंच गया था. 11वें ओवर में चेन्‍नई ने सुरेश रैना (30 रन, 16 गेंद, चार चौके और एक छक्‍का) का विकेट गंवा दिया. रैना को मिश्रा की गेंद पर विकेटकीपर पंत ने कैच किया. नए बल्‍लेबाज धोनी के चौके के जरिये चेन्‍नई के 100 रन 10.3 ओवर में पूरे हुए. 15 ओवर के बाद चेन्‍नई सुपर किंग्‍स का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 120 रन है और शेष पांच ओवर में टीम को 28 रन की जरूरत थी.15 ओवर के बाद दिल्‍ली के बॉलरों ने कुछ देर के लिए चेन्‍नई के बल्‍लेबाजों को रोककर रखा. रबाडा की ओर से फेंके गए 16वें ओवर में पांच जबकि अक्षर पटेल के फेंके 17वें ओवर में केवल एक रन बना.18वां ओवर कीमो पॉल ने फेंका, जिसमें धोनी के चौके सहित 11 रन बने. आखिरी के दो ओवर में चेन्‍नई को 11 रन की दरकार थी.19वें ओवर में धोनी ने अमित मिश्रा को छक्‍का लगाया, इस ओवर में 9 रन बने. आखिरी ओवर में टीम को जीत के लिए दो रन की जरूरत थी. इस ओवर में रबाडा ने केदार जाधव (27) को पंत से कैच करा दिया. ड्वेन ब्रावो ने एमएस धोनी के साथ जीत की औपचारिकता पूरी की. धोनी 32 रन और ड्वेन ब्रावो 4 रन बनाकर नाबाद रहे.

विकेट पतन: 21-1 (रायुडू, 2.4), 73-2 (वॉटसन, 6.4), 98-3 (रैना, 10.2), 146-4 (जाधव, 19.1)

दिल्‍ली की पारी: लगातार गिरते रहे विकेट

दिल्‍ली की पारी की शुरुआत पृथ्‍वी शॉ ने जोरदार अंदाज में की. दीपक चाहर की ओर से फेंके गए पहले ओवर की तीसरी गेंद पर चौका लगाकर शॉ ने अपना और टीम का खाता खोला. शारदुल ठाकुर के अगले ओवर में उन्‍होंने लगातार तीन चौके जड़ दिए. पारी के तीसरे ओवर में शिखर धवन ने भी चाहर को चौका लगाकर खाता खोला. चौथे ओवर में ही धोनी ने हरभजन सिंह को आक्रमण पर उतार दिया. इस ओवर में शॉ और धवन ने एक-एक चौका लगाया. ओवर में 11 रन बने.ऐसे समय जब दिल्‍ली के ओपनर तेज गति से रन बना रहे थे, दीपक चाहर चेन्‍नई के लिए पहली सफलता लेकर आए. उन्‍होंने पृथ्‍वी शॉ (24 रन, 16 गेंद, 5 चौके) को मिडविकेट पर कैच करा दिया. पांच ओवर के बाद स्‍कोर एक विकेट पर 38 रन था. दिल्‍ली के 50 रन 7.3 ओवर में पूरे हुए. शॉ का विकेट गिरने के बाद दिल्‍ली की रनगति भी धीमी पड़ती जा रही थी. नौवें ओवर में आक्रमण पर लाए गए रवींद्र जडेजा ने केवल तीन रन दिए.10वें ओवर में बॉलिंग के लिए आए इमरान ताहिर का स्‍वागत श्रेयस अय्यर ने तीसरी गेंद पर छक्‍का लगाकर दिया.10 ओवर के बाद दिल्‍ली कैपिटल्‍स का स्‍कोर एक विकेट खोकर 65 रन था.12वें ओवर में शिखर धवन ने धमक दिखाते हुए इमरान ताहिर को लगातार दो चौके लगाए लेकिन इस ओवर में टीम ने श्रेयस अय्यर (18) का विकेट गंवार दिया जो इस लेग स्पिनर की गेंद पर LBW हुए. नए बल्‍लेबाज ऋषभ पंत का कोटला पर दर्शकों ने उत्‍साह के साथ स्‍वागत किया.14वें ओवर में बॉलिंग के लिए आए ड्वेन ब्रावो के ओवर में धवन ने दो और पंत ने एक चौका लगाया. इस ओवर में 17 रन बने और टीम के 100 रन पूरे हुए.15वें ओवर में पंत ने हरभजन को छक्‍का लगाया. इस ओवर में 10 रन बने.16वें ओवर में पंत (25 रन, 13 गेंद, दो चौके, एक छक्‍का) के आउट होने से दिल्‍ली को बड़ा झटका लगा. उन्‍हें ड्वेन ब्रावो ने शारदुल ठाकुर से डीप स्‍क्‍वेयर लेग पर कैच कराया. ब्रावो ने इस ओवर में कॉलिन इंग्राम (2)को रैना से आउट करके दिल्‍ली को दोहरा झटका दे डाला.इसके साथ ही दिल्‍ली के विकेटों की मानो पतझड़ शुरू हो गई. जडेजा ने कीमो पॉल (0)को बोल्‍ड कर दिया, अगले ओवर में शिखर धवन भी अर्धशतक पूरा करने के बाद चलते बने. धवन (51 रन, 47 गेंद, सात चौके) को ब्रावो ने शारदुल ठाकुर से कैच कराया. 20 ओवर के बाद दिल्‍ली कैपिटल्‍स का स्‍कोर छह विकेट पर 147 रन रहा. अक्षर पटेल 9 और राहुल तेवतिया 11 रन बनाकर नाबाद रहे. दिल्‍ली के ड्वेन ब्रावो सबसे कामयाब गेंदबाज रहे, उन्‍होंने तीन विकेट लिए

विकेट पतन: 36-1 (Prithvi Shaw, 4.3), 79-2 (श्रेयस, 11.4), 120-3 (पंत, 15.2), 122-4 (इंग्राम, 15.4), 123-5 (कीमो पॉल, 16.3), 127-6 (धवन, 17.1)

IPL 2019: अश्विन की 'हरकत' से शेन वॉर्न नाराज, कहा-आप इसके लिए याद रखे जाओगे

Leave a Reply
Your email address will not be published. Required fields are marked *
Cancel reply
Leave a Comment
Your email address will not be published. Required fields are marked *