Menu

गुर्जर आंदोलन: रेल ट्रैक पर जमे आंदोलन कारी, 20 ट्रेनें प्रभावित, गहलोत ने कहा -मोदी के पास जाओ

गुर्जर आंदोलन: रेल ट्रैक पर जमे आंदोलन कारी, 20 ट्रेनें प्रभावित, गहलोत ने कहा -मोदी के पास जाओ
पांच प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर राजस्‍थान में रेल ट्रैक पर डटे गुर्जर आंदोलनकारियों का विरोध फिलहाल जारी है। सरकारी प्रतिनिधिमंडल के साथ उनकी बातचीत शनिवार को बेनतीजा रही। गुर्जर समाज को आरक्षण देने की मांग को लेकर अपने समर्थकों के साथ सवाईमाधोपुर के मलारना डूंगर रेल पटरियों पर बैठे गुर्जर नेता किरोडी सिंह बैंसला ने मुद्दे का हल निकालने के लिये पहुंचे सरकारी प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के बाद भी रेल पटरियों से हटने के मना कर दिया है।


पश्चिम मध्य रेलवे ने पिछले दो दिनों में करीब 200 सवारी और एक्सप्रेस रेल गाडियों को रद्द/ आशिंक रूप से रद्द/ मार्ग परिवर्तन किया है। आंदोलन का सबसे बुरा असर दिल्‍ली-मुंबई जैसे व्‍यस्‍त रूट पर पड़ा है। इसके अलावा आंदोलनकारियों ने कुछ प्रमुख हाइवे भी जाम कर दिए हैं। गुर्जर आरक्षण आंदोलन के दूसरे दिन आंदोलनकारियों ने जयपुर-दिल्ली, जोधपुर-भीलवाडा और अजमेर-भीलवाडा राजमार्ग को अवरूद्व किया है।इसके चलते स्‍थानीय लोगों को बड़ी मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है।

बिना आरक्षण नहीं हटेंगे

गुर्जर आरक्षण समिति के संयोजक किरोडी सिंह बैंसला ने कहा कि, ‘‘हम यहां से नहीं हटेंगें, धरना जारी रखेंगे, सरकार से कोई समझौता नहीं हुआ है। हम पांच प्रतिशत आरक्षण का आदेश चाहते है।’’ उन्होंने कहा कि गुर्जर समुदाय को पांच प्रतिशत आरक्षण देने का सरकार ने अपने घोषणा पत्र में वादा किया है इसलिये सरकार का दायित्व बनता है कि वह हमें आरक्षण दें।

गहलोत बोले- केंद्र को दो ज्ञापन

इधर कांग्रेस अपने घोषणापत्र में आरक्षण का वादा कर फंसती नजर आ रही है। लेकिन मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने मामला केंद्र के पाले में डालने की कोशिश की है। गहलोत ने कहा कि गुर्जरों को इस मामले में केंद्र को ज्ञापन देना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि इसके लिए संविधान में संशोधन करना होगा ऐसे में इस मामले में केंद्र ही कुछ कर सकती है।

खस्‍ताहाल ट्रेनों का हाल

उत्तर-पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी अभय शर्मा ने बताया कि गुर्जर आरक्षण आंदोलनकारियों के सवाईमाधोपुर रेल खंड पर पटरियों पर बैठने के कारण शनिवार को दूसरे दिन ट्रेन संख्या 12918 हजरत निजामुद्दीन-अहमदाबाद, ट्रेन संख्या 12963 हजरत निजामुद्दीन-उदयपुर, ट्रेन संख्या 12964 उदयपुर-निजामुद्दीन को रद्द किया गया है। वहीं ट्रेन संख्या 19024 फिरोजपुर केंट-मुंबई सेंट्रल को रेवाडी-फुलेरा,चंदेरिया-रतलाम मार्ग की जगह आगरा कैंट-झांसी-बीना जंक्शन मार्ग होकर निकाला जा रहा है।

पश्चिम मध्य रेलवे के प्रवक्ता विजय प्रकाश ने बताया कि गुर्जर आरक्षण आंदोलन के चलते पिछले दो दिनों में करीब 200 सवारी/एक्सप्रेस गाड़ियों को रद्द/ आंशिक रूप से रद्द/ मार्ग परिवर्तन करना पडा है।

इन्‍हें चाहिए आरक्षण

गुर्जर समाज सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्‍थानों में प्रवेश के लिए गुर्जर, रायका रेबारी, गडिया, लुहार, बंजारा और गड़रिया समाज के लोगों को पांच प्रतिशत आरक्षण की मांग कर रहा है। वर्तमान में अन्‍य पिछड़ा वर्ग के आरक्षण के अतिरिक्‍त 50 प्रतिशत की कानूनी सीमा में गुर्जरों को अति पिछड़ा श्रेणी के तहत एक प्रतिशत आरक्षण अलग से मिल रहा है।

Leave a Reply
Your email address will not be published. Required fields are marked *
Cancel reply
Leave a Comment
Your email address will not be published. Required fields are marked *