Menu

कांग्रेस के एग्जिट पोल में भी यूपीए से आगे निकल गया एनडीए, 35 सीटों का अंतर

कांग्रेस के एग्जिट पोल में भी यूपीए से आगे निकल गया एनडीए, 35 सीटों का अंतर
एग्जिट पोल के अनुमानों को लेकर बीजेपी में जश्न का माहौल है तो विपक्ष इसे नकार रहा है. इस बीच कांग्रेस का अपना एग्जिट पोल सामने आया है. इसके मुताबिक, बीजेपी 200 से नीचे सिमट जाएगी और एनडीए 230 सीटों पर रुक जाएगा, जबकि कांग्रेस अकेले 140 सीटों पर जीत दर्ज सकती है. कांग्रेस के सूत्रों ने बताया कि पार्टी के सर्वे में यूपीए 195 से अधिक सीट जीत रहा है.

पार्टी के इस आंतरिक सर्वे के हिसाब से कांग्रेस को उम्मीद है कि यूपीए तमिलनाडु, केरल और पंजाब में अच्छा प्रदर्शन करेगी. कांग्रेस बिहार, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, झारखंड और हरियाणा में भी बेहतर प्रदर्शन करेगी. कांग्रेस का मानना है कि यूपीए बिहार में 15, महाराष्ट्र में 22-24, तमिलनाडु में 34, केरल में 15, गुजरात में 7, कर्नाटक में 11-13, पश्चिम बंगाल में 2, मध्य प्रदेश में 8-10, हरियाणा में 5-6, राजस्थान में 6-7 सीटें जीतेगी.

इसके अलावा यूपीए उत्तर प्रदेश में 5, दिल्ली में 2, पंजाब में 9, चंडीगढ़ की सीट, छत्तीसगढ़ में 9, ओडिशा में 2, तेलंगाना में 2, जम्मू एवं कश्मीर में 2, हिमाचल प्रदेश में एक, गोवा में एक, झारखंड में 5, उत्तराखंड में 2, पूर्वोत्तर के राज्यों में 9-10, असम में 6, अरुणाचल प्रदेश में एक, मेघालय में 2 और नगालैंड में 1 सीट पर जीत दर्ज करेगी.

दक्षिण भारत से कांग्रेस को बड़ी उम्मीद

कांग्रेस ने यह आंकड़े देश के अलग-अलग चुनाव क्षेत्रों में मौजूद अपने 260 पर्यवेक्षकों, राज्य के प्रभारियों और स्थानीय नेताओं से इकट्ठा किए हैं. कांग्रेस को दक्षिण भारत से अच्छी खबर मिलने की उम्मीद है, जबकि उत्तर भारत में उसे पिछली बार से अच्छा प्रदर्शन करने का अनुमान है.

बहुमत से 40 सीट दूर रहेगा एनडीए

कांग्रेस के सर्वे में एनडीए बहुमत के आंकड़े को नहीं छू रहा है. बीजेपी को 200 से कम सीटें मिल रही है, जबकि एनडीए 230 सीट जीत सकता है. यानी बहुमत के आंकड़े से 40 सीट कम.

Leave a Reply
Your email address will not be published. Required fields are marked *
Cancel reply
Leave a Comment
Your email address will not be published. Required fields are marked *