Menu

CBI छापे में बुलंद़शहर डीएम अभय सिंह के घर से 47 लाख बरामद, खनन घोटाले का है आरोप, DM का दावा- बरामद पैसों का देंगे हिसाब

CBI छापे में बुलंद़शहर डीएम अभय सिंह के घर से 47 लाख बरामद, खनन घोटाले का है आरोप, DM का दावा- बरामद पैसों का देंगे हिसाब
उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में डीएम आईएएस अभय सिंह (DM Abhay Singh) के घर पर सीबीआई ने छापेमारी की है. बताया जा रहा है कि यह छापेमारी उनके ऊपर लगे खनन घोटाले को लेकर की गई है. पिछली सरकार में अभय सिंह फतेहपुर के डीएम थे, इस दौरान उन पर अवैध रूप से खनन करवाने का आरोप लगा था. छापेमारी में उनके घर की तलाशी की गई. तलाशी के दौरान 47 लाख रुपये कैश बरामद किए गए. वहीं इस मामले पर अब अभय सिंह का बयान सामने आया है. उन्होंने कहा कि जो भी पैसा बरामद हुआ उसका हिसाब देंगे.

डीएम अभय सिंह ने कहा, “मैं कुछ समय के लिए फतेहपुर का जिलाधिकारी रहा है. कुछ पट्टों को लेकर इशू हुआ है. सभी पट्टे नियमानुसार हुए है. जो भी चीज की बरामदगी दिखा रहे हैं उसके साक्ष्य जांच टीम को दिए गए हैं. आगे भी जब भी जांच होगी तो जो भी साक्ष्य मांगे जायेंगे इन्वेस्टीगेशन टीम को दिए जायेंगे”.

बता दें कि सीबीआई की टीम बुधवार सुबह-सुबह डीएम के आवास और कार्यालय पर पहुंची. यहां पर सभी लोगों के आने-जाने पर रोक लगा दी गई. गेट पर फोर्स तैनात कर दी गई. टीम ने लगभग दो घंटे तक आईएएस अभय सिंह के साथ उनके आवास पर बंद करके पूछताछ की. इस दौरान उनके घर की तलाशी की गई. तलाशी के दौरान 47 लाख रुपये कैश बरामद किए गए. नोटों की गिनती के लिए सीबीआई को मशीन मंगवानी पड़ी.

इसके अलावा सीबीआई ने लखनऊ में आईएएस अधिकारी विवेक कौशल के घर पर भी छापा मारा. विवेक 2013 में देवरिया जिले में डीएम थे. तब उन्होंने खनन पट्टे दिए थे. वर्तमान में विवेक कौशल विकास निगम में एमडी पद पर तैनात हैं. छापेमारी में विवेक के घर से संपत्तियों के कागजात मिले हैं. सीबीआई ने अभय सिंह और विवेक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है.

समाजवादी पार्टी की सरकार में अवैध खनन को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट में कई याचिकाएं दायर की गईं थीं. इलाहाबाद हाईकोर्ट ने 2016 में उत्तरप्रदेश में अवैध खनन की जांच के आदेश दिए थे. सीबीआई ने बुधवार को उप्र में 12 ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की. ये छापेमारी लखनऊ, फतेहपुर,आजमगढ़, इलाहाबाद, नोएडा, गोरखपुर और देवरिया में अवैध खनन से जुडे़ अलग अलग मामलों में की गई.

Leave a Reply
Your email address will not be published. Required fields are marked *
Cancel reply
Leave a Comment
Your email address will not be published. Required fields are marked *