Menu

कर्नाटका में कांग्रेस सरकार ने पेट्रोल और डीज़ल पर टैक्स बढाकर किया क्रमश: 32% एवं 21%

कर्नाटका में कांग्रेस सरकार ने पेट्रोल और डीज़ल पर टैक्स बढाकर किया क्रमश: 32% एवं 21%
कर्नाटक सरकार ने शुक्रवार को पेट्रोल और डीजल पर करों में 32% और 21% की वृद्धि की, क्रमशः दो-ढाई महीने बाद पेट्रोल पंपों पर कुछ राहत देने और खुदरा ईंधन की कीमतों पर केंद्र सरकार को कोनों में कटौती की घोषणा की। शुक्रवार को बैंगलोर में एक लीटर पेट्रोल की कीमत of 69.01 और डीजल Bangalore 62.80 है।

मई 2017 में एच। डी। कुमारास्वामी ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री के रूप में पेट्रोल और डीजल कर दरों में तीसरा बदलाव किया। वह जनता दल (सेक्युलर), या जेडीएस, और कांग्रेस गठबंधन सरकार का नेतृत्व कर रहे हैं।

“पिछले ढाई महीनों में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में लगातार गिरावट आई है। परिणामस्वरूप, राज्य के राजस्व संग्रह पर प्रतिकूल प्रभाव के कारण, पेट्रोल और डीजल के आधार मूल्य में काफी कमी आई है, “कर्नाटक सरकार ने शुक्रवार को एक बयान में कहा।

2019 के लोकसभा चुनाव से पहले ईंधन और अन्य आवश्यक वस्तुओं की बढ़ती कीमतों को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि से कांग्रेस के हमलों की संभावना है।

कांग्रेस ने पिछले साल पेट्रोल और डीजल की कीमतें कम करने के लिए सहयोगी जेडीएस को मजबूर किया था।

कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली कर्नाटक सरकार ने पिछले साल जुलाई में पेट्रोल पर करों को 30% से बढ़ाकर 32% और डीजल को 19% से बढ़ाकर 21% करने का प्रस्ताव रखा था ताकि यह ,000 45,000 करोड़ के कृषि ऋण माफी के लिए धनराशि मिल सके, लेकिन बाद में करों को रोल करने के लिए मजबूर किया गया कई गैर-भाजपा राज्य सरकारों ने सूट का पालन करने के लिए केंद्र पर दबाव बनाने के लिए अपने करों में कटौती करने का फैसला किया।

सितंबर में, कुमारस्वामी, जिन्होंने वित्त पोर्टफोलियो को जारी रखा, ने कांग्रेस के दबाव में ईंधन करों में कटौती की। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में क्रमशः as 2 की कमी की गई, जिसके परिणामस्वरूप कर की घटना क्रमशः 28.75% और 17.73% रही।

5 अक्टूबर को, संघ सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क में directed 1.50 की कमी की और तेल विपणन कंपनियों को अपने स्वयं के मार्जिन में। 1 की कटौती करने का निर्देश दिया।


Leave a Reply
Your email address will not be published. Required fields are marked *
Cancel reply
Leave a Comment
Your email address will not be published. Required fields are marked *